मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज (MES) 2021 Vacancy

मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज (MES) 2021 Vacancy

मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज (MES) 2021 Vacancy: दोस्तों मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज 2021 में गजब की वैकेंसी इस बार आई है। मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज (MES) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पर्यवेक्षक और ड्राफ्ट्समैन की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है।

दोस्तों इससे अच्छा मौका आपको कभी नहीं मिलेगा इसलिए पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अवश्य अंत तक पढ़े क्योंकि इस आर्टिकल में कुछ निम्नलिखित बातों पर चर्चा करेंगे जो आपको आवेदन करने से पहले अवश्य जान लेना चाहिए:

  • MES क्या है?
  • किन किन पदों पर भर्ती ली जाएगी?
  • शैक्षिक योग्यता क्या है?
  • चयन प्रक्रिया क्या है?
  • एग्जाम पैटर्न क्या है?
  • आवेदन कैसे करें?

MES (मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज) क्या है?

मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज (एमईएस) प्रमुख निर्माण एजेंसी है और भारतीय सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स के स्तंभों में से एक है जो सशस्त्र बलों को रियर लाइन इंजीनियरिंग सहायता प्रदान करता है।

यह भारत की सबसे बड़ी निर्माण और रखरखाव एजेंसियों में से एक है, जिसका कुल वार्षिक बजट लगभग 13000 करोड़ रुपये है। यह प्रमुख सड़कों के अलावा रणनीतिक और परिचालन संबंधी बुनियादी ढाँचे के निर्माण के लिए जिम्मेदार है, साथ ही तीनों सेवाओं और रक्षा मंत्रालय के संबद्ध संगठनों के लिए प्रशासनिक आवास भी है।

इसमें सेना (Army), वायु सेना(Airforce), नौसेना(Navy) और DRDO के विभिन्न निर्माणों को इंजीनियरिंग सहायता प्रदान करने के लिए पैन इंडिया फुटप्रिंट है।

MES (मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज) 2021 की पूरी जानकारी

MES आवेदन की तिथि शुरू:-

12 मार्च 2021

MES आवेदन की अंतिम तिथि:-

12 अप्रैल 2021

MES परीक्षा तिथि:-

16 मई 2021

कुल पद:-

502

आवेदन प्रक्रिया:-

Online

आवेदन शुल्क:-

100/- (For General)

ऑफिशियल वेबसाइट:-

mes.gov.in

कुल पदों की संख्या (Total Post)

मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज (MES) 2021 Vacancy में कुल 502 पदों पर भर्ती निकाली गई है जोकि निम्नलिखित इस प्रकार बटा हुआ है:

  1. Draughtsman (ड्राफ्ट्समैन): 52
  2. Supervisor (पर्यवेक्षक): 450

MES के लिए चयन प्रक्रिया ( Selection Process) क्या है?

MES 2021 के लिए चयन प्रक्रिया ( Selection Process) क्या होने वाली है? तो मैं आपको बता दूं आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा इसके सिलेबस और एग्जाम पैटर्न पर ध्यान दें और लिखित परीक्षा के लिए पूरी लगन और मेहनत से तैयारी अवश्य करें।

शैक्षिक योग्यता:

  • Draughtsman (ड्राफ्ट्समैन) : इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आर्किटेक्चरल असिस्टेंटशिप में डिप्लोमा होना चाहिए।
  • Supervisor (पर्यवेक्षक) : इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास अर्थशास्त्र या वाणिज्य या सांख्यिकी / व्यावसायिक अध्ययन या सार्वजनिक प्रशासन के साथ मास्टर होना चाहिए और अर्थशास्त्र या वाणिज्य या सांख्यिकी / व्यावसायिक अध्ययन या सार्वजनिक प्रशासन में एक वर्ष का अनुभव या स्नातक होना चाहिए। सामग्री प्रबंधन / भण्डारण प्रबंधन / क्रय / रसद / सार्वजनिक खरीद) में डिप्लोमा और 2 वर्ष का अनुभव।

MES (मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज) 2021 का एग्जाम पैटर्न

Subject

No. Of Question

Maximum Marks

General Intelligence and Reasoning

25

25

General Awareness and English

25

25

Numerical Aptitude

25

25

Specialised Topic

25

50

Official Notificationhttps://www.mesgovonline.com/mesdmsk/
Official Websitehttps://mes.gov.in/
WhatsApp GroupClick Here

नोट: – अगर आप मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज 2021 में आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं तो इसके ऑफिशियल नोटिफिकेशन को दिए गए लिंक से अवश्य डाउनलोड करे आपको सारी जानकारी वहां मिल जाएगी ।

1 thought on “मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज (MES) 2021 Vacancy”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top