CG Board Exam 2021 update

CG Board Exam 2021 update | छत्तीसगढ़ राज्य के छात्र एवं छात्राओं के लिए बहुत ही बड़ी अपडेट।

CG Board Exam 2021 update: हमारे प्रिय छात्र एवं छात्राओं के लिए बहुत ही बड़ी अपडेट आई है छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षा मंत्री एवं शिक्षा बोर्ड ने यह तय किया है कि कक्षा पहली से 9वी तक और 11वीं के छात्र एवं छात्राओं को बिना परीक्षा लिए अगली कक्षा में प्रमोशन दे दिया जाए ।

लेकिन अब सवाल है क्या कक्षा 10वीं एवं 12वीं के छात्र एवं छात्राओं को भी बिना परीक्षा लिए पास कर दिया जाएगा । अगर आप किसी भी कक्षा के छात्र एवं छात्रा है तो इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें आगे की जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है ।

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार का बड़ा फैसला कक्षा 1 से 9 वी तक और 11वीं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा दिए मिलेगा प्रमोशन

जैसा कि आपको पता है भारत में लॉकडाउन की स्थिति बहुत दिनों से बनी हुई थी और सारी शिक्षा व्यवस्था थी तो ऐसे स्थिति में परीक्षा करवाना बहुत ही मुश्किल हो रहा था और हम सभी भी यही चाह रहे थे कि हमें अगली कक्षा के लिए प्रमोशन दे दिया जाए ।

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना कोरोना से लड़ रहा भारत और दूसरी तरफ बच्चों की बोर्ड परीक्षा को देखते हुए बहुत ही सोच समझकर छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने यह फैसला लिया की कक्षा 1 से लेकर नवी तक और 11वीं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में प्रवेश करने का एलान किया ।

छत्तीसगढ़ 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा कैसे लिया जाएगा?

10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थी गन को ऑफलाइन यानी लिखित परीक्षा देना आवश्यक है इन्हें हर हाल में बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होना है ।

पेपर किस प्रकार लिया जाएगा? कोरोना से बचाव के लिए क्या व्यवस्था की जाएगी? इस संबंध में राज्य सरकार जल्द ही आपको एक अपडेट देगी ।

फिलहाल यह तय किया गया है की बोर्ड परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरे ध्यानपूर्वक पालन किया जाएगा ।

CG बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन?

हालांकि कई दिनों से शिक्षक यह सोच रहे थे कि आखिर हम किस आधार पर बच्चों को अगले कक्षा के लिए प्रमोशन दे…

इस संबंध में कई स्कूल वाले कक्षा 1 से लेकर 9 और एक 11वीं की ऑनलाइन परीक्षा की व्यवस्था करने को बोल रहे हैं लेकिन ऐसा कुछ अभी तक खास हुआ नहीं है ।

लेकिन जिन विद्यार्थियों का कक्षा 10वीं एवं 12वीं का बोर्ड एग्जाम है उनके लिए ऑफलाइन लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा ।

नोट: – विद्यार्थियों को यह खबर मिलने के बाद उन में सनसनी मची हुई है हालांकि जिन का बोर्ड परीक्षा नहीं है वह तो बहुत ही खुश है । लेकिन बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले विद्यार्थी थोड़े घबराए हुए है ।

प्रिय विद्यार्थियों आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार इस संबंध में कुछ ना कुछ रास्ता जरूर निकालेगी |

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top