Union Public Service Commission Army Recruitment 2022

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सेना के कुल 400 पदों में भर्ती | Union Public Service Commission Army Recruitment 2022

Union Public Service Commission Army Recruitment 2022: संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) द्वारा सेना (Army) के कुल 400 पदों की सरकारी नौकरी भर्ती हेतु विज्ञापन जारी किया गया है, जिसके अनुसार दिनांक 07 जून 2022 तक ऑनलाइन (Online) आवेदन कर सकते हैं। अन्य सभी नीचे दी गई है।

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 04 सितंबर, 2022 को एनडीए के थल सेना, नौसेना और वायु सेना विंग में 150वें पाठ्यक्रम और 2 जुलाई 2023 से शुरू होने वाले 112वें भारतीय नौसेना अकादमी पाठ्यक्रम (आईएनएसी) में प्रवेश के लिए एक परीक्षा आयोजित की जाएगी।

पदों की संख्या – कुल 400 पद

पदों के नाम:– 

  • सेना
  • नौसेना
  • वायु सेना
  • नौसेना अकादमी

विभाग का नाम – संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission)

महत्वपूर्ण तिथियाँ:–

  • ऑनलाइन आवेदन 07 जून, 2022 को शाम 6:00 बजे तक भरे जा सकते हैं।
  • ऑनलाइन आवेदन 14.06.2022 से 20.06.2022 तक शाम 6:00 बजे तक वापस लिए जा सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता:–

  • राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के आर्मी विंग के लिए – स्कूल शिक्षा के 10+2 पैटर्न से 12वीं कक्षा पास या राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित समकक्ष परीक्षा।
  •  राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के वायु सेना और नौसेना विंग के लिए और भारतीय नौसेना अकादमी में 10+2 कैडेट प्रवेश योजना के लिए:- 12वीं कक्षा पास भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ स्कूल शिक्षा के 10+2 पैटर्न या राज्य द्वारा संचालित समकक्ष।
  • स्कूल शिक्षा या समकक्ष परीक्षा के 10+2 पैटर्न के तहत 12वीं कक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा  केवल अविवाहित पुरुष / महिला उम्मीदवार जिनका जन्म 02 जनवरी, 2004 से पहले और 1 जनवरी, 2007 के बाद नहीं हुआ है, वे पात्र हैं।

आवेदन शुल्क – उम्मीदवारों (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों / महिला उम्मीदवारों / जेसीओ / एनसीओ / ओआरएस के वार्डों को छोड़कर जो नीचे नोट 2 में निर्दिष्ट हैं, जिन्हें शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है) को रुपये का शुल्क देना होगा। 100/- (एक सौ रुपये मात्र) या तो भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में नकद द्वारा, या वीज़ा/मास्टर/रुपे क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई भुगतान का उपयोग करके या किसी भी बैंक के इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके पैसे भेजकर।

  • सामान्य वर्ग (Gen) :- 100/-
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) :- 100/-
  • अजा/अजजा (SC/ST) :- 0/-

How To Apply For Union Public Service Commission Army Recruitment 2022

उम्मीदवार के पास एक फोटो आईडी का विवरण भी होना चाहिए। आधार कार्ड / वोटर कार्ड / पैन कार्ड / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / स्कूल फोटो आईडी / राज्य / केंद्र सरकार द्वारा जारी कोई अन्य फोटो आईडी कार्ड। इस फोटो आईडी का विवरण ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवार को देना होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ वही फोटोयुक्त पहचान पत्र भी अपलोड करना होगा। इस फोटो आईडी का उपयोग भविष्य के सभी संदर्भों के लिए किया जाएगा और उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि परीक्षा / एसएसबी के लिए उपस्थित होने के दौरान इस आईडी को ले जाएं।

पात्र उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से तीन सप्ताह पहले एक ई-प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों द्वारा डाउनलोड किए जाने के लिए ई-प्रवेश पत्र यूपीएससी की वेबसाइट (upconline.nic.in) पर उपलब्ध कराया जाएगा। कोई प्रवेश पत्र डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा। सभी आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय वैध और सक्रिय ई-मेल आईडी प्रदान करना आवश्यक है क्योंकि आयोग उनसे संपर्क करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मोड का उपयोग कर सकता है।

इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन (Online) माध्यम से आवेदन कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए आवेदन लिंक पर क्लिक करें, कृपया आवेदन करने से पहले ऑफीशियल नोटिफिकेशन जरूर चेक करें।

संघ लोक सेवा आयोग सेना भर्ती 2022 के लिए महत्वपूर्ण लिंक:-

Official NotificationPDF
Apply Onlineupsconline.nic.in
Telegram GroupJoin
Join WhatsAppJoin
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

संघ लोक सेवा आयोग सेना भर्ती 2022 के संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप दिए गए विज्ञापन / नोटिफिकेशन को अवश्य ध्यानपूर्वक पढ़ें और ऐसे ही नौकरी के संबंध में तमाम जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को अवश्य जॉइन करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *